यात्रा पर जाते समय किन चीजों को ले जाना नहीं भूलना चाहिए

हर कोई कभी न कभी किसी न किसी यात्रा पर जरूर जाता है चाहे दोस्तों के साथ या फिर परिवार के साथ। और यात्रा पर जाते समय अक्सर कुछ न कुछ पीछे रह जाता हैं जिससे बाद में बड़ी परेशानी उठानी पड़ती हैं।
आइये हम आपको बताते हैं की यात्रा पर जाते समय किन चीजों को ले जाना नहीं भूलना चाहिए

  1. मोबाइल पावर बैंक
    आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल होता हैं और लगातार इस्तेमाल की वजह से मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी ख़तम हो जाती हैं। और फिर हर कोई मोबाइल चार्जिंग के लिए परेशां होता हैं इसलिए यात्रा करते समय ऐसी दिक्कतों से बचने के लिए हमेशा 1 पावर बैंक लेकर चलना चाहिए। ताकि यात्रा के समय मोबाइल चार्ज की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।
  2. पेपर साबुन
    यात्रा करते समय बैग में हमेशा जगह की दिक्कत रहती है और 1 बड़ा साबुन ज्यादा जगह घेरता है इसलिए हमेशा अपने बैग में 1 पेपर सॉप जरूर रखना चाहिए क्यूंकि यह जगह बहुत काम घेरता है।
  3. फर्स्ट एड किट
    आप यात्रा पर जा रहे है और आपके साथ छोटे बच्चे भी है तो हमेशा इनको चोट लगने का डर लगा रहता हैं। सिर्फ छोटे ही नहीं बड़े लोगो को भी यात्रा के समय चोट लग सकती हैं। इसलिए हमेशा साथ में 1 फर्स्ट एड बॉक्स जरूर होना चाहिए। क्यूंकि यात्रा में कई जगह पर डॉक्टर का मिलना भी मुश्किल हो जाता हैं।
  4. वाटरप्रूफ पाउच
    यात्रा करते समय किसी को भी मौसम का अंदाजा नहीं रहता और वह कभी भी किसी भी टाइम बरसात हो सकती हैं और ऐसी अचानक हुई बरसात आपके मोबाइल, घडी को बर्बाद कर सकती हैं। इसलिए यात्रा के समय हमेशा 1 वाटरप्रूफ पाउच लेजाना नहीं भूलना चाहिए।
  5. टूथब्रश, तेल और कंघी
    यात्रा में सबसे बड़ी परेशानी नहाने के समय और बाद की जरुरत में पड़ती हैं। यात्रा में हमेशा अपने मुँह से आने वाली दुर्गन्ध का भी ध्यान रखना होता हैं और कंघी करने का भी। इसलिए यात्रा के दौरान हमेशा टूथब्रश, तेल और कंघी ले जाना नहीं भूलना चाहिए।
  6. सेल्फी स्टिक
    छोटा हो या बड़ा यात्रा में हर किसी को अपनी बेहतरीन फोटोज लेने का मन होता हैं लकिन 1 सेल्फी स्टिक की कमी आपको काफी परेशां कर सकती हैं। इसलिए सेल्फी के दीवानों के लिए बैग में एक सेल्फी स्टिक होनी भी जरूरी है.
  7. सनग्लास
    यात्रा के समय कभी मौसम सुहाना होता हैं तो कभी तेज धूप और इस धुप से बचने के लिए आपके पास अपने सनग्लास भी होने चाहिए जिससे आपको घूमने में में दिक्कत न हों.

इसलिए आपको यात्रा करते समय उपरोक्त चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए नहीं तो आप को यात्रा में काफी परेशानी उठानी पड़ सकती हैं

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment