ट्रिप पर फालतू के खर्चे से कैसे बचा जाये

हम सब अक्सर कभी न कभी ट्रिप पर जाते है कभी कभी यह ट्रिप बड़ी होती हैं तो कभी छोटी लकिन हम अक्सर कुछ गलतिया कर देते हैं जिसकी वजह से हमारी छोटी ट्रिप भी काफी खर्चीली हो जाती हैं। इसलिए ट्रिप पर फालतू के खर्चो से बचना बेहद जरुरी हैं। आइये हम आपको बताते हैं की आप कैसे ट्रिप पर फालतू के खर्चो से बच सकते हैं।

वाटर बोतल

ट्रिप में जब बच्चे साथ होते हैं तो उनके लिए पानी बहुत जरुरी होता हैं क्यूंकि अगर उनको पानी समय पर न मिले तो छोटे बच्चो की सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता हैं। और पानी सिर्फ छोटे बच्चो के लिए ही नहीं व्यसक के लिए भी बहुत ही जरुरी होता हैं। और इसी वजह से बार बार वाटर बोतल खरीदने से ट्रिप में फालतू का खर्चा बढ़ जाता हैं। इसलिए ट्रिप में हमेशा एक वाटर बोतल होनी जरुरी होती हैं। आजकल बाजार में कोलैप्सिबल वाटर बॉटल मौजूद है जिसे आप आराम से 1 इंच तक फोल्ड कर सकते हैं और ये आपके बैग में ज्यादा जगह भी नहीं लेते।

फोल्डेबल छाता
छाता ट्रिप में अक्सर एक काम की चीज मानी जाती हैं क्यूंकि यह आपको तेज गर्मी और बारिश से बचाता हैं। ट्रिप में छाता खरीदना आपकी जेब ढीली कर सकता हैं इसलिए आप जब भी ट्रिप पर जाये तो एक फोल्डेबल छाता जरूर पैक करके रखे। क्यूंकि फोल्डेबल छाता बैग के किसी भी कोने में फिट हो जाते हैं।

नहाने का सामान
ट्रिप पर आप हमेशा नहाते भी है और इसलिए आपको टूथपेस्ट और ब्रश की भी जरुरत पड़ती ही हैं। और नहाने के बाद आपको हेयर आयल भी जरुरी होता हैं। इसलिए हमेशा इन चीजों को घर से ही लेकर चले.

सनस्क्रीन
ट्रिप पर कभी भी मौसम में बदलाव आ जाता हैं कभी कभी वह बहुत तेज गर्मी भी होती हैं इसलिए अपने घर से ही सनस्क्रीन लेकर चले। क्योंकि एयरपोर्ट या गिफ्ट शॉप से इसकी खरीददारी आपकी ढेब ढीली कर सकती हैं।

स्नैक्स
ट्रिप में अगर छोटे बच्चे है तो स्नैक्स पर आपके काफी पैसे खर्च हो सकते हैं क्यूंकि घूमने वाली जगहों पर स्नैक्स अक्सर महंगा ही मिलता हैं इसलिए अपने घर से ही स्नैक्स और कुछ दूसरी खाने की प्रोटीन युक्त चीजे लेकर चले। जिससे आपको पोस्टिक खाना मिले और आपके शरीर में एनर्जी भी बानी रहे।

Please follow and like us:

Leave a Comment