शिवजी भगवान की सबसे बड़ी और ऊँची मूर्ति

वैसे तो देश भारत में शिवजी भगवन की अनेक बड़ी बड़ी मुर्तिया हैं जिनके दर्शन करने के लिए लोग जगह जगह से आते हैं। लकिन क्या आप जानते हैं की शिवजी भगवान की सबसे ऊँची मूर्ति किस राज्य में हैं ? आईये हम आपको बताते हैं की भगवान् की शिवजी की सबसे ऊँची मूर्ति कहा पर स्तिथ हैं।

world largest shiv statue in India Nathdrar
शिवजी भगवान की सबसे ऊँची मूर्ति

भगवान शिवजी की सबसे ऊँची मूर्ति राजस्थान के नाथद्वारा में हैं जिसकी ऊंचाई 351 फीट के आसपास हैं और उसका परिक्रमा का क्षेत्र लगभग 1.25 किमी हैं और प्रतिमा का बेस —110 हैं। शिवजी भगवान सबसे बड़ी मूर्ति में 16 फीट लम्बी जटा, और 315 फीट का त्रिशूल भी होगा। आपको यह जानकार ख़ुशी होगी की इस प्रतिमा का निर्माण तथा आसपास क्षेत्र का विकास तेजी से हो रहा है और अब ये प्रतिमा आकार लेने लगी है। इस प्रतिमा को 20 किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है और अगर सुरक्षा की बात करे तो यह भगवन शिव की प्रतिमा 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले तूफान को भी झेलने में सक्षम है

नाथद्वारा वैसे भी भारत का भारत का प्राचीन शहर हैं क्यूंकि यहाँ श्री कृष्ण भगवन का 325 साल से भी अधिक प्राचीन भव्‍य मन्‍दिर हैं। और यहाँ हर साल लाखो श्रद्धालु देश विदेश से आते हैं।

परिक्रमा और मॉर्निंग वॉक एक साथ
जैसा की हमने ऊपर बताया यहां पर 1.25 किमी का परिक्रमा मार्ग भी बनाया जायेगा जिसमें लोग शिवजी भगवान् की सबसे बड़ी मूर्ति की परिक्रमा के साथ साथ वॉक भी कर सकेंगे। सरकार यहाँ पर स्तिथ पार्क में झूले भी बना रही है जिससे यहाँ छोटे बच्चो को भी ख़ुशी होगी।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment