बच्चो को फ्री में हिंदी इंग्लिश सीखने के लिए गूगल लाया Google Bolo

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने बच्चो को हिंदी और इंग्लिश सीखने के लिए अभी हाल ही में एक app लांच की हैं जिसका नाम है Google Bolo । Google ने इस app को अपने प्ले स्टोर पर भी अर्ली एक्सेस के लिए डाल दिया हैं। इस app को वो सभी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनका मोबाइल एंड्राइड  4.4 से ऊपर हैं।

यह ऐप प्राइमरी क्लास के छोटे बच्चो को हिंदी और इंग्लिश के वाक्यों को बोलने में मदद करेगा। Google की यह एप्लीकेशन text-to-speech तकनीक पर आधारित हैं। यह एप्लीकेशन छोटे बच्चो को शब्दों के सही उच्चारण करने में बहुत ही ज्यादा सहायक हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन में हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 छोटी छोटी कहानिया भी हैं जो बच्चो को बहुत पसंद आती हैं।

बतौर  Google इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप यह एप्लीकेशन एक बार इनस्टॉल करने के बाद बिना इंटरनेट के भी काम करेगी।  यह एप्लीकेशन लगभग 50 mb की हैं और Google प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध हैं

नितिन कश्यप के अनुसार Google कंपनी ने इस  एप्लीकेशन को उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण करके डेवलप किया है। और बाद में इस ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

Please follow and like us:

Related posts

One Thought to “बच्चो को फ्री में हिंदी इंग्लिश सीखने के लिए गूगल लाया Google Bolo”

  1. ताजा समाचार हिंदी

    It is a very good initiative by Google. Google bolo app will help kids in speaking English. Such an informative article.

Leave a Comment