यक्ष ने युधिष्ठिर से किस जगह पर सवाल पूछे थे ?

महाभारत का वो सीन तो सबको याद होगा जिसमें यक्ष ने युधिष्ठीर से सवाल पूछे थे। लकिन क्या आप जानते हैं की वो जगह कहा पर है जहा पर युधिष्ठिर से यक्ष ने प्रश्‍न पूछे थे।

जहा पर यक्ष ने युधिष्ठीर से सवाल पूछे थे वो जगह है ” कटास राज” जो की अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के उत्तरी भाग में चकवाल जिले में पोठोहार के पठारी क्षेत्र में नमक कोह पर्वत श्रंखला में स्थित हिन्दुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है। यहां पर एक बहुत प्राचीन शिव मंदिर भी है। और इस मंदिर के अलावा यहां पर और भी मंदिरों की श्रृंखलायें हैं।

महाभारत के समय में पांडव बनवास के समय कटास राज में इन्ही पहाड़ियों में आये थे, और यही पर वह कुंड भी मौजूद हैं जहां पांडव प्यास लगने पर पानी की खोज में एक एक करके पहुंचे थे। इस कुंड पर उस समय एक यक्ष का अधिकार था। और जब नकुल, सहदेव, भीम और अजुर्न एक एक करके पानी की तलाश में इस कुंड के पास आये तो यक्ष ने उनसे कहा की अगर पानी पीना है उसके सवालों का उत्तर देना होगा लकिन इन चारो ने यक्ष की बात अनसुनी करदी और पानी पी लिया। इसलिए यक्ष ने उनको मूर्छित कर दिया और जब आखिर में युधिष्ठिर वहां पहुंचे तो उन्होंने देखा की उनके चारो भाई मूर्छित पड़े हैं तो यक्ष ने उन्हें सारी बात बताई और युधिष्ठीर से भी अपने सवालों का उत्तर देने के लिए कहा। और जब यक्ष को अपने प्रशनो के उत्तर मिल गए तो उन्होंने उनके चारों भाइयों को जीवित करके उन्‍हें धर्मराज का नाम दिया।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment