महाशिवरात्रि में किन चीजों से शिवलिंग की पूजा कभी भी नहीं करनी चाहिए?

महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ती हैं और यह पर्व भगवान शिवजी की पूजा के लिए बहुत ही ज्यादा उत्तम मन जाता हैं। और इस दिन भगवान शिवजी की साधना-आराधना करने से जीवन और ग्रहों से संबंधी तमाम दोषों का निवारण होता है। इसलिए भक्त भगवान शिव को खुश करने के लिए महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर काफी कुछ चढ़ाते हैं लकिन क्या आप जानते हैं महाशिवरात्रि में किन 7 चीजों से शिवलिंग की पूजा कभी भी नहीं करनी चाहिए?

शंख बजाकर भगवन शिव की पूजा करना
भगवान् शिव की पूजा करने के लिए शंख का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्यूंकि भगवान शिव ने शंखचूड़ नाम के असुर का वध किया था, और शंख को उसी असुर का प्रतीक माना जाता है क्यूंकि शंकचूड़ नामक असुर भगवान विष्णु का भक्त था। इसलिए महाशिवरात्रि में पूजा करते समय शंख नहीं बजाना चाहिए।

तुलसीदल
भारतीय समाज में तुलसी को बहुत ही अधिक महत्व दिया गया हैं यहाँ तक की सभी शुभ कार्यों में तुलसी का प्रयोग होता है, लकिन आपको जानकार हैरानी होगी की तुलसी को भगवान शिव पर चढ़ाना मना है। क्यूंकि भगवन शिव ने तुलसी के पति का वध किया था। इसलिए भगवान् शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए, और ऐसा करने से आपकी पूजा पूर्ण नहीं होती।

तिल चढ़ाना
शिवलिंग पर कभी भी तिल को नहीं चढ़ाना चाहिए क्यूंकि तिल के विषय में कहा जाता है की यह भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ माना जाता है और इसलिए इसे कभी भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए।

टूटा हुआ चावल
कई लोग शिवलिंग पर चावल भी चढ़ाते हैं लकिन चावल चढ़ाते हुए आपको यह ध्यान रखना चाहिए की आपके चावल के डेन बिलकुल साबुत हो यानि की टूटे हुए न हो। क्यूंकि शास्त्रों के अनुसार टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध होता है।

कुमकुम या सिंदूर और हल्दी
कुमकुम को भारतीय समाज में सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और भगवन शिव एक वैरागी हैं इसलिए महाशिवरात्रि में शिवलिंग पर कभी भी कुमकुम और हल्दी को नहीं चढ़ाना चाहिए।

नारियल
नारियल को देवी लक्ष्मी का प्रतीक मन जाता हैं और उनका संबंध विष्णु भगवन से हैं इसलिए महाशिवरात्रि में शिवलिंग पर कभी भी नारियल या नारियल के पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

आपको इन चीजों का उपयोग महाशिवरात्रि में नहीं करना चाहिए और अगर इन चीजों का उपयोग महाशिवरात्रि में करते हैं तो आपको शिव वंदना का पूर्ण फल नहीं मिलेगा.

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment