5 खाद्य पदार्थ जो बनाये आपके हड्डियों को और मजबूत

इंडियन नेशनल इंस्टिट्यूट के अनुसार अगर कोई इंसान धूम्रपान छोड़ कर , स्वस्थ आहार खाये और साथ के साथ नियमित रूप से व्यायाम करे तो न सिर्फ आपकी जीवन शैली में बदलाव होगा बल्कि आपकी हड्डियों को और मजबूत बनेगी। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत आवश्यक होती हैं।

अगर आप भी अपनी हड्डियों को और मजबूत करना चाहते हैं तो आपको भी यह 6 तरीके अपनाने चाहिए ।

दूध और डेयरी
हमें बचपन से घर में दूध पीने के लिए कहा जाता है और आपको जानकर हैरानी होगी की दूध और दूध से बने उत्पाद कैल्शियम के बहुत अच्छे जरिये हैं | एक व्यसक इंसान को पुरे दिन में लगभग 1000-1300 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। दूध से बानी छाछ, पनीर भी विटामिन डी का भी एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जो हड्डियों को और मजबूत बनाने में सहायक होता हैं।

हरी पत्तीदार सब्जी
हरी पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, पत्ता गोभी, गोभी जैसी सब्जिया कैल्शियम का एक अच्छा बहुत ही अच्छा स्रोत हैं, इसलिए उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक मात्रा में खाया जाना चाहिए।

अंडे की जर्दी
अंडे की जर्दी विटामिन डी से भरपूर भोजन हैं और यह हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही बेहतर होता हैं। यदि आपको भी अपनी हड्डियों की मजबूती चाहिए तो आपको अपने आहार में अंडे को शामिल करना चाहिए।

मछली
यदि आप एक मांसाहारी हैं और मछली खा सकते हैं, तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छी स्थिति है। मछली भी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही अच्छी मणि जाती हैं।

मशरूम
मछली, अंडे, हरी सब्जी, दूध के अलावा मशरूम भी विटामिन डी का अनोखा स्रोत है। मशरूम भी आपकी हड्डियों को और मजबूत बनाने में सहायक होती हैं। लकिन ध्यान देने बात हैं की आपको जंगली मशरूम खानी चाहिए क्यूंकि उसमें प्रोटीन की भरपूर होती हैं जबकि एक फार्म में उगाई मशरूम में बहुत कम।

इन खाद्य पदार्थो को अगर आप अपने आहार में शामिल करते हैं तो आप न सिर्फ अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं बल्कि दूसरी बीमारियों से भी बच सकते हैं ।

Please follow and like us:

Related posts

One Thought to “5 खाद्य पदार्थ जो बनाये आपके हड्डियों को और मजबूत”

  1. […] मजबूत हड्डियां खजूर में सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, और यह सब हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायक होते हैं। यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाता है। इसके अलावा खजूर में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं और गठिया से राहत देते हैं। हड्डियों को मजबूत करने के दूसरे उपाए […]

Leave a Comment