क्या आप जानते है की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए कौन सा योग करना चाहिए

 ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए कौन सा योग करना चाहिए

भारत योग का जनक माना जाता हैं और योग को ही जीवन माना जाता हैं। योग हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और साथ के साथ ही मन को भी स्वस्थ रखता है। लकिन क्या आपको पता है योग सिर्फ हमें स्वस्थ ही नहीं बल्कि योग हमारे शरीर की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। आईये हम आपको बताते हैं की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कौन सा योग करना चाहिए।

उत्तानासन – यह योग खूबसूरती बढ़ाने के लिए बहोत उपयोगी माना जाता है। इस योग से हमारे चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ जाता हैं। उत्तानासन से हमारे सिर में रक्त का संचार बहुत बढ़ जाता है. और इसकी वजह से चेहरे की स्किन और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते हैं. और इस योग को करने से चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा या झुर्रियां नहीं दिखाई देती हैं.

सिंहासन – खूबसूरती बढ़ाने के लिए सिंहासन दूसरा सबसे अच्छा योग हैं। इस योग को करने से पुरे शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता हैं जिससे तनाव भी दूर होता हैं और माथे पर दिखने वाली झुरिया भी कम दिखती हैं।

मरीच्यासन – त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यह तीसरा योग भी बहुत अच्छा हैं। मरीच्यासन के साथ धनुरासन और हलासन भी उन योग में से हैं जिनसे आपकी त्वचा की थकान झट से दूर हो जाती है. सबसे महत्वपूर्ण यह की इन योग को करने से आप मुंहासों से भी निजात पा सकते हैं.

हास्य योग – खूबसूरती बढ़ाने के लिए हास्य योग भी बहुत अधिक अच्छा योग हैं। इस योग से हमारे चेहरे पर जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती हैं। और साथ ही इससे हमारा मस्तिष्कः भी दुरुस्त होता है

वज्रासन – लम्बे बाल हमेशा लड़कियों के लिए खूबसूरती का प्रारूप माने जाते हैं। इसलिए यह योग भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी होता हैं। जिनके बाल काले नहीं है और ज्यादा झड़ते हैं उनको यह योग जरूर करना चाहिए।

इस तरह आप उपरोक्त योग करके अपनी खूबसूरती को काफी अधिक बड़ा सकते हैं।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment