पुदीना खाने के फायदे क्या क्या है

पुदीना खाने के फायदे – पुदीना वैसे तो हमारे खान पान के नजरिये से हमारा मुख्या आहार तो नहीं है लकिन फिर भी गर्मियों के मौसम में पुदीना का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ जाता है क्यूंकि पुदीना एक औषधीय गुणों से भरपूर आहार हैं।

गर्मियों में भारतीय परिवारों में पुदीने की पत्त‍ियों को मुख्य रूप से चटनी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि एक तो इससे खाने का स्वाद दुगुना हो जाता हैं वही दूसरी और यह हमारे शरीर को भी काफी लाभ पहुंचता हैं। इसलिए खाने की दृष्टि से पुदीना खाने के बहुत अधिक फायदे होते हैं।

पुदीना खाने का एक सबसे बड़ा फायदा इसका हाज़मा ठीक करना होता हैं। यहाँ तक की जब भी पेट में गड़बड़ होती है तो डॉक्टर भी पुदीन हरा गोली खाने की सलाह देते हैं।

मुँह की बदबू – अगर आपके मुँह में अक्सर किसी चीज की बदबू आ रही है और वो ब्रश करने के बाद भी नहीं जाती तो पुदीने की कुछ पत्त‍ियों को चबा लें। इससे आपके मुँह की बदबू चली जाएगी.

गर्मियों में पुदीना खाने का एक महत्वपूर्ण फायदा होता है इसका हमें लू से बचाना। गर्मियों में जगह जगह पर रेहड़ी में पुदीना का जलजीरा भी मिलता हैं। इसका रस पीने से गर्मियों में लू लगने का डर भी कम रहता है.

हैजा होने पर भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. हैजा होने पर पुदीना, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा होगा.

उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाएगी.

पेट दर्द होने पर भी पुदीने को जीरा, काली मिर्च और हींग के साथ मिलाकर खाने से आराम होता है.

पुदीना के फायदे स्किन के लिए भी हैं .पुदीने की ताजी पत्त‍ियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है.

Please follow and like us:

Leave a Comment