पुदीना के फायदे स्किन के लिए

जब भी गर्मियों का मौसम आता है तो जगह जगह पर पुदीना का जलजीरा वाली रेहड़ी खड़ी मिल जाती हैं। वैसे तो गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुँचाने के लिए और भी चीजे है जैसे शरबत, लस्सी, जूस, पना आदि लकिन फिर भी पुदीने के जलजीरा की बात ही कुछ और हैं। इतना ही नहीं पुदीना के फायदे स्किन के लिए भी बहुत है। इसलिए पुदीना को आपकी स्किन का भी डॉक्टर कहते है। पुदीना का इस्तेमाल करके आप खिली त्वचा पा सकती हैं।

चेहरे की मुंहासे
हमारे चेहरे पर अक्सर मुहांसे और दाने हो जाते हैं और यह सब बैक्टीरिया की वजह से होते हैं। पुदीना के अंदर विटामिन A होता हैं और इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो की हमारे चेहरे के मुंहासे ठीक करने में लाभदायक होता है। हमारी स्किन पर मुहांसे अक्सर आयल के कारन होते हैं और पुदीना हमारी स्किन पर आने वाले आयल को रोकता हैं।

चमकदार स्किन
पुदीना के अंदर ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होता हैं और यह स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता हैं। एक केला लेकर उसे मैश कर दीजिए। इसमें कुछ पुदीना मिला लीजिए और पेस्ट को चेहरे पर लगाइए। करीब 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर रहने दें और फिर धो लें। आपको दमकती हुई त्वचा मिलेगी।

स्किन टैनिंग
गर्मियों में हमेशा स्किन टेंनिंग हो जाती हैं और लड़किया इससे बहुत परेशां होती हैं। पुदीना आपकी स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है और आपका स्किन टोन लाइट हो जाता है। पुदीने के पत्ते, खीरा और थोड़ा शहद को लेकर ग्राइंडर में एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधे घंटे चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

डार्क सर्कल हटाने में सहायक
अक्सर लड़कियों की आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। और आँखों के नीचे से डार्क सर्कल्स हटाने में भी मदद करता है। खीरे के रस के साथ पुदीना के पत्तियों को पीस लें और डार्क सर्कल्स पर लगा लें। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment