मोटापे को काम करने के लिए किन सब्जिया को नहीं खाना चाहिए

जैसा की सब जानते हैं की मोटापा न सिर्फ शरीर की सुंदरता को बिगड़ता हैं बल्कि अपने साथ कई सारी बीमारियों को साथ लेकर आता हैं । और इस मोटापे को दूर करने के लिए तरह तरह के समाधान अपनाये जाते हैं लकिन क्या आप जानते हैं मोटापे को बढ़ने से रोकने के लिए आपको कुछ सब्जियों को खाना छोड़ना चाहिए। क्यूंकि कुछ सब्जियों स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती हैं और यह शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ाता हैं। इसलिए मोटापे को काम करने के लिए इन सब्जियों को नहीं खाना चाहिए।

गोभी
गोभी, वैसे तो स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं, लेकिन गोभी ज्यादा खाने से शरीर का वजन भी बढ़ जाता हैं। इसलिए अगर आपको अपना मोटापा काम करना है तो ज्यादा गोभी की सब्जी न खाएं।

पैक किया हुआ सलाद
कहते हैं की सलाद खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता हैं लकिन पैक किये हुए सलाद में ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती हैं इसलिए कभी भी रेस्टोरेंट से पैकेट में मंगाया जाने वाला सलाद कम खाएं।

स्वीट कॉर्न
अक्सर पिज़्ज़ा और बर्गर खाने के समय हम स्वीट कॉर्न खा लेते हैं और कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। लकिन यह इंसानी सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता हैं क्यूंकि इससे हमारा वजन भी बढ़ जाता है। स्वीट कॉर्न में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है। ऐसे में स्वीट कॉर्न को कम मात्रा में खाएं।

आलू
आलू भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी हैं, लकिन क्या आप जानते हैं की आलू में स्टार्च की मात्रा सबसे ज्यादा होतीं हैं और यह स्टार्च वजन बढ़ाने में काफी सहायक होती हैं।

इसलिए अगर आपको अपना मोटापा काम करना हैं तो इन सब्जियों को खाने से परहेज करे।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment