खरबूजा खाने के क्या क्या फायदे होते हैं क्या आप जानते हैं ?

गर्मियों के मौसम में सब लोग खरबूजा खाना पसंद करते हैं क्यूंकि यह न सिर्फ बहुत मीठा और मजेदार होता हैं बल्कि तपती गर्मी में बहुत राहत भी देता हैं। भी लकिन क्या आप जानते है खरबूजा गुणों की खान भी हैं। खरबूजे में प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे पानी की कमी भी नहीं होती और खरबूजा खाने के और भी अनेक फायदे भी होते हैं।

आंखों की रोशनी में लाभदायक
खरबूजा में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती हैं जो की आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता हैं। इसलिए खरबूजा आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और यह आंखों की मसल्स को भी मजबूत करता है।

वजन घटाने में लाभदायक
अगर आप अपने मोटापे से परेशां है तो आपको रोज खरबूजा खाना चाहिए क्यूंकि खरबूजे में बेहद कम फैट होता है और पानी की अच्छी-खासी मात्रा होती है। और तो और खरबूजा खाने की वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और इससे डायट इन्टेक भी रेग्युलेट होता है। यहाँ तक की खरबूजे के बीजों में एक विशेष तरह का फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद करता है।

किडनी स्टोन में लाभदायक
खरबूजे के अंदर ऑक्सीकाइन (oxykine) नाम का तत्व होता हैं जो किडनी स्टोन के अलावा किडनी से संबंधित बीमारियों से सुरक्षा देता है। साथ ही यह किडनी को साफ भी रखता है।

प्रेग्नेंसी में लाभदायक
खरबूजे को अगर कोई प्रेग्नेंट महिला एक सीमित मात्रा में खाती हैं तो यह प्रेग्नेंसी में बहुत लाभदायक होता हैं । क्यूंकि इसमें काफी कम कैलरी होती है लकिन न्यूट्रियंट्स व फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कि प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है। लकिन फिर भी कुछ डॉक्टर्स के अनुसार खरबूजा नहीं खाना छाइये क्यूंकि सके छिलके में लिस्टीरिया (Listeria) नाम का बैक्टीरिया होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान नुकसान दे सकता है। लेकिन इसके अंदर का हिस्सा एकदम सुरक्षित है। इसलिए जब भी खरबूजा खाएं तो उसे अच्छी तरह साफ करके ही खाएं।

पीरियड्स के दर्द में लाभकारी
महिलाओ को अक्सर पीरियड्स के दर्द की दिक्कत होती हैं लकिन क्या आप जानते है कि पीरियड्स के दर्द को रिलीव करने में भी खरबूजा काफी कारगर होता हैं। इसमें ऐंटी-कॉग्युलेंट (anti-cogulant) प्रॉपर्टीज होती हैं जो ब्लड क्लॉट को घोल देती हैं और मांसपेशियों के मरोड़ को कम कर देती हैं।

कैंसरे के खतरे को कम करता है
खरबूजा के अंदर मौजूद विटामिन C कैंसर के खतरे को कम करता है। क्यूंकि विटामिन सी शरीर से फ्री रैडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है। ये रैडिकल्स शरीर की कोशिकाओं को डैमेज कर देते हैं जिससे कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment