क्या आप जानते है सुबह खाली पेट और बेड टी पीने से क्या बीमारी होती हैं ?

काफी लोग अक्सर अपने बिस्तर में ही चाय या कॉफी पीने के आदि होते है और लोग इसको स्टेटस सिंबल भी समझते हैं। लकिन बेड पर ही चाय पीने से काफी बीमारिया भी होती हैं। लोगो को लगता है की दिन की शुरुवात हमेशा एक कप चाय से होनी चाहिए लकिन अगर आप बेड टी पीने के आदि है तो आपको अभी समय रहते सावधान हो जाना चाहिए।

क्या आप जानते है चाय पीने के बाद शरीर में जो सक्रियता आती हैं उसका कारन चाय में मौजूद कैफीन के अलावा एल-थायनिन और थियोफाइलिन होता है। लकिन यह आपको जगाने के अलावा कुछ गंभीर बीमारिया भी दे देता है।

मिचली और घबराहट
सुबह सुबह खाली पेट चाय या बेड टी पीने से पित्त रस के बनने और काम की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। और इसकी वजह से कभी कभी मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है।

अल्सर होने का खतरा
सुबह सुबह खाली पेट चाय या बेड टी पीने वालों को अक्सर अल्सर और हाइपर ऐसिडिटी जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है क्योंकि अक्सर खाली पेट गर्म चाय पीने से पेट की अंदरुनी सतह में जख्म होने की आशंका बढ़ जाती है। जिससे आपको अल्सर जैसी बीमारी भी हो सकती है।

पेट फूलना
ऐसा माना जाता है कि ब्लैक टी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता हैं और इससे वजन भी नहीं बढ़ता। लकिन वैज्ञानिको के अनुसार सुबह सुबह खाली पेट ब्लैक टी पीने से पेट फूल जाता है और भूख नहीं लगती।

हड्डियों की बीमारी
सुबह सुबह खाली पेट चाय या बेड टी पीने वालों को अक्सर स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी होने का खतरा भी होता है। इस बीमारी में शरीर की हड्डियाअंदर ही अंदर खोखली हो जाती हैं और शरीर में आर्थराइटिस जैसा दर्द होने लगता है।

ज्यादा चाय के नुकसान

  • पुरे दिन में 3 से ज्यादा कप चाय पीने से ऐसिडिटी हो सकती है।
  • कैफीन होने के कारण चाय पीने की लत लग सकती है।
  • शरीर की पाचन क्रिया में दिक्कत हो सकती है।
  • नींद न आने की समस्या का होना एक आम बीमारी हैं जो चाय के कारण होती हैं
Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment