होली पर स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए यह उपाय अपनाये

होली रंगो का त्यौहार हैं और इन रंगो का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्त्व हैं। होली आने पर चाहे बच्चो से लेकर बड़ो तक सब रंगो में रंगीन होये रहते हैं। होली खेलना सबको पसंद होता हैं लकिन वही दूसरी और सबसे बड़ा सवाल यह होता हैं की होली पर स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए कौन से उपाय अपनाये जाये।

होली पर स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए हमें सबसे पहले रंगो का चुनाव सही प्रकार से करना चाहिए।  हमें कभी भी केमिकल वाले रंगो को नहीं खरीदना चाहिए और जितना हो सके नैचरल रंगो का ही इस्तेमाल किया जाए।

होली पर स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए हमें अपने शरीर पर कोई क्रीम या सरसो का तेल लगा लेना चाहिए और पुरे कपडे पहनने चाहिए। शरीर पर तेल लगाने से हमारे शरीर पर रंगो की पकड़ हलकी हो जाती हैं और रंगो को शरीर से छूटना आसान होता हैं।

होली पर स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए कभी भी रंग वाले हाथो से अपनी आँखों को न छुए क्यूंकि ऐसा करने से रंग आँखों में चला जाता हैं। अगर गलती से आँखों में रंग चला भी जाता हैं तो आँखों को कभी भी मले नहीं बल्कि साफ़ पानी से तबतक धोये जबतक रंग आँखों से निकल न जाये।  और अगर इसके बाद भी आँखों में जलन महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

होली में शरीर पर अक्सर बहुत ज्यादा रंग लग जाता है और इसको छुटाने के लिए लोग अक्सर केमिकल वाले साबुन का प्रयोग करते हैं जिससे त्वचा को बहुत हानि पहुँचती हैं। इसलिए हमेशा नार्मल साबुन का ही प्रयोग करे।

होली पर स्वस्थ और सुरक्षित रहने के उपरोक्त उपायों को जरूर ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको हानि उठानी पड़ सकती हैं।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment