हल्दी से होने वाले 5 फायदे

हल्दी – यह मसाला भारतीय घरो में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। हल्दी पौधे की जड़ होती हैं और इसका रंग नारंगी पीला होता हैं। हल्दी का स्वाद भी अनोखा होता हैं। हल्दी भारतीय परिवारों का एक अभिन्न अंग हैं। भारतीय रसोई में हल्दी के बिना खाना लगभग अधूरा सा ही रहता हैं। हल्दी सिर्फ खाने के लिए ही नहीं अपने उच्च औषधीय गुणों और लाभों के कारण यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण मसाला माना जाता हैं

हल्दी में अनेक प्रकार के उपचार गुण होते हैं और यह एक मत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। यह किसी भी वायरल, बैक्टीरियल, फंगल संक्रमण और सूजन को रोकता है। इन सभी गुणों की वजह से इसका उपयोग हजारों वर्षों से किया जाता है।

आईये हम आपको बताते हैं हल्दी से होने वाले 5 फायदे

बेहतरीन पाचन क्रिया -हल्दी से होने वाला पहला फायदा हैं बेहतरीन पाचन क्रिया, हल्दी हमारे शरीर की पाचन क्रिया को भी सही करती करती हैं। हल्दी के प्रमुख घटक, कर्क्यूमिन पित्ताशय की थैली को पित्त रस का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो पाचन तंत्र को तुरंत संतुलित करता है और साथ साथ यह सूजन और गैस को भी कम करता है।

दर्द निवारक – हल्दी से होने वाला दूसरा फायदा हैं इसका दर्द निवारक के रूप में उपयोग होना, हल्दी एक दर्द निवारक औषधि भी हैं और हल्दी का उपयोग किसी भी कट, सूजन या संक्रमण को ठीक करने के लिए किया जाता है। हल्दी को एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल और कीटाणुनाशक माना जाता हैं। इसलिए हल्दी पाउडर को प्रभावित क्षेत्र पर लगते हैं ताकि घाव जल्दी से ठीक किया जा सके।

रोगो से लड़ने की क्षमता बढ़ाना – हल्दी से होने वाला तीसरा फायदा हैं, रोगो से लड़ने की क्षमता बढ़ाना । हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण इंसानी शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाता हैं। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर आपकी रोग से लड़ने की क्षमता को बहुत अधिक बड़ा देगा।

मजबूत लिवर – हल्दी से होने वाला चौथा फायदा हैं, लिवर को मजबूत करना । हल्दी के अंदर मौजूद रासायनिक तत्व लिवर में मौजूद रक्त शुद्ध करने वाले महत्वपूर्ण एंजाइम को बढ़ाता हैं। जिससे की खून के बहाव यानि सर्कुलेशन में सुधार होता है; इसलिए हल्दी लीवर के स्वास्थ्य को मजबूत करने में उपयोगी है।

ह्रदय रोगो में कमी – हल्दी के पांच फायदों में पांचवा फायदा यह है की हल्दी में मौजूद करक्यूमिन घातक बीमारियों को दूर रखता है। जिससे हृदय रोगों की संभावना कम रहती है। हल्दी में मौजूद एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी लड़ने में सहायक होते हैं।

साधारण शब्दों में हल्दी के पांच फायदों को देख कर हम इसे अपने स्वास्थ्य के रक्षक के रूप में कह सकते हैं। इसलिए हल्दी के फायदों को देखकर हमें हल्दी को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाना चाहिए।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment