वजन घटाने के लिए खाने से पहले पानी पिए न की बाद में

इस दुनिया में काफी लोग अपने मोटापे और अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और अपना वजन

घटाने के लिए पता नहीं क्या क्या करते हैं लकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी की आपकी सिर्फ एक छोटी सी आदत न सिर्फ आपका वजन काम करेगी बल्कि आपके बढ़ते हुए वजन को भी मेंटेन रखेगी। और इस आदत से आपको कभी कोई नुक्सान भी नहीं होगा।

पीने का पानी
आमतौर पर आपने देखा होगा की लोग खाना कहते हुए पानी पीते और है खाना खाने के बाद भी पानी पीते हैं। लकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह पता चला हैं की खाना खाने से पहले 1 गिलास पानी आपको काफी फिट रख सकता हैं। अमेरिका की न्यूट्रिशनिस्ट इलाना मुरस्टाइन के अनुसार आपको अपनी आदत में सिर्फ यही एक छोटा सा बदलाव करना हैं कि खाना खाने से पहले 16 आउंस यानी लगभग 1 गिलास पानी पीना हैं। क्यूंकि खाना खाने से पहले यह एक गिलास पानी शरीर में एनर्जी इंटेक कम करता है, जो की वजन कम करने में भी कारगर होता हैं। इलाना मुरस्टाइन के अनुसार खाना कहते समय फूड इंटेक की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ता हैं। इसीलिए फ़ूड इंटेक की मात्रा को कम रखने के लिए आपको खाना खाने से पहले लगभग 1 गिलास पानी पीना चाहिए।

कैसा पानी पीना चाहिए
अब यहाँ यह सवाल आता हैं की खाना खाने से पहले हमें कैसा पानी पीना चाहिए , गुनगुना या ठंडा या फिर नार्मल पानी। क्यूंकि लोग गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा ठंडा पानी और ठंड के मौसम में गर्म पानी पीते हैं। लेकिन आपको हमेशा इस बात का ख्याल रखना चाहिए और एकदम ठंडा या गर्म पानी पीने से बचना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान होता है। एक्सपर्ट के अनुसार गुनगुना पानी शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। क्यूंकि गुनगुना पानी इंसानी शरीर में मौजूद तेल को तोड़ता है और खाने को पचाने में मदद करने के साथ ही फैट को बर्न करने में भी सहायता करता है। अगर आप गुनगुना पानी नहीं पी सकते तो आपको हमेशा नार्मल पानी पीना चाहिए क्यूंकि यह शरीर के तापमान को कोई नुकसान नहीं पहुंचता हैं।

इसलिए अगर आपको अपना वजन काम करना है तो आपको हमेशा खाना खाने से पहले लगभग 1 गिलास पानी पीना चाहिए जिससे आपके शरीर में वजन बढ़ाने में सहायक फ़ूड इंटेक को बढ़ने से रोका जा सके।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment