फ़ास्ट फ़ूड छोड़ने के क्या फायदे होते हैं, क्या आप जानते हैं ?

हमारे आस पास ही नहीं पूरी दुनिया में फ़ास्ट फ़ूड बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चूका हैं। जिसको देखो फ़ास्ट फ़ूड का दीवाना हैं और चाहकर भी फास्टफूड से परहेज नहीं कर पता। सबको यह भी मालूम है की फास्टफूड बीमारी की जड़ हैं लकिन फिर भी लोग अपने आपको फास्टफूड खाने से रोक नहीं पाते। अभी तक सबको यह तो मालूम ही है की फास्टफूड खाने से क्या क्या बीमारी होती हैं लकिन क्या आप जानते है की फ़ास्ट फ़ूड छोड़ने के क्या फायदे होते हैं।

फास्टफूड छोड़ने के फायदे इस प्रकार हैं

हमारी त्वचा पर असर-
क्या आप जानते हैं की आपको जो भी पिम्पल्स हो रहे हैं वो फास्टफूड की ही दें हैं क्यूंकि फास्टफूड खाने से हमारे शरीर का हार्मोनल गड़बड़ा जाता हैं और हमें इम्बैलेंस का सामना करना पड़ता है, और इसी वजह से हमारे फेस पर दाग-धब्बे होने लगते हैं। इसलिए अगर आपको अपने फेस से प्यार हैं तो आपको फास्टफूड खाना छोड़ देना चाहिए।

नींद में कमी
फास्टफूड हमारे चेहरे की स्किन के साथ साथ हमारी नींद को भी प्रभावित करता है। क्यूंकि फास्टफूड ज्यादा खाने से हमारे शरीर का न्यूरोकेमिकल प्रोसेस प्रभावित होता हैं, जिसके कारण हमें नींद न आने की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए अगर आप भी नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं तो जल्दी से फास्ट फूड को टाटा कह दे।

दिल पर असर
क्या आप जानते हैं की ज्यादा फास्टफूड के सेवन से हमारे दिल पर बहुत ही अधिक प्रभाव पड़ता हैं। इसका मुख्या कारण फ़ास्ट फ़ूड में मौजूद शुगर और फैट की अधिक मात्रा होती हैं। जरुरत से अधिक शुगर और फैट हमारे शरीर में दिल की समस्याओ को बढ़ाता हैं। इसलिए अगर आपको रखना हैं अपने दिल का ख्याल तो यही समय है की आपको फ़ास्ट फ़ूड से तोबा करले।

बालों की समस्या
क्या आप जानते है फास्ट फूड सिर्फ हमारी भूख को ख़तम करता हैं और फ़ास्ट फ़ूड में पोस्टिक तत्व काफी कम होते हैं जिससे हमारे शरीर को जरुरत के हिसाब से पोषक तत्व नहीं मिल पाते। आमतौर पर हम जो घर का खाना कहते हैं उसमें पोषक तत्व काफी ज्यादा होते हैं। जो हमारे बालो के लिए काफी लाभदायक होते हैं लकिन फास्टफूड में ऐसा नहीं होता। जिसके कारण हमारे बाल रूखे होकर झड़ने लगते हैं।

फास्टफूड छोड़ने के यह फायदे आपको जागरूक करने के लिए काफी हैं क्यूंकि अगर आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना है तो फास्टफूड छोड़ने के इन फायदों को नहीं नहीं भूलना चाहिए

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment