डेंगू के लक्षण क्या क्या है

बरसात का मौसम अब आ चूका है एक तरफ तो इस मौसम में गर्मी से राहत मिलती हैं वही दूसरी तरफ डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का भी खतरा बना रहता हैं।

बरसात के मौसम में डेंगू काफी तेजी से फैलता हैं लकिन यह एक लाइलाज बीमारी नहीं हैं। लकिन डेंगू की बीमारी का सही समय पर पता चलना बहुत जरुरी होता हैं। क्यूंकि बचाव हमेशा इलाज से अच्छा ही होता हैं। आईये हम आपको बताते हैं की डेंगू के लक्षण कौन कौन से हैं।

डेंगू के लक्षण में सबसे पहले नंबर आता हैं तेज बुखार का और बुखार के साथ साथ लाल लाल चकत्ते दिखायी देते है।

डेंगू के लक्षण में दूसरा नंबर आता हैं तेज बुखार और सर में दर्द। अगर आपको बरसात के मौसम में लगभग 104 डिग्री बुखार होता है और साथ साथ सर में भी दर्द होता हैं तो तुरंत डॉक्टर से विचार विमर्श करना चाहिए।

डेंगू के लक्षण में तीसरा नंबर आता हैं जोड़ो के दर्द का – डेंगू में हमेशा शरीर के जोड़ो जैसे घुटने, कोहनी में बहुत दर्द होता हैं और साथ के साथ खाना पचाने में भी दिक्कत होती हैं।

डेंगू के लक्षण में चौथा नंबर आता हैं उल्टी होना, भूख कम लग्न व ब्लड प्रेशर का कम हो जाना ।

डेंगू के लक्षण में पांचवा नंबर आता हैं चक्कर का आना, शरीन में कमजोरी का अहसास होना और बॉडी में प्लेटलेट्स की कमी हो जाना खास लक्षण हैं।

डेंगू के लक्षण में छठा नंबर आता हैं लीवर और सीने में फ्लूइड जमा हो जाता है।

अगर आपको ऊपर दिए गए किसी भी लक्षण के संकेत मिलते हैं तो बिना किसी देरी के डॉक्टर के पास जाये। क्यूंकि डेंगू के लक्षण दिखाई देने के बाद देरी करने से कभी कभी जान पर भी
बन आती हैं।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment