ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आए तो आपको यह बीमारिया हो सकती हैं

सभी लोग हमेशा सुबह सुबह ब्रश करते हैं जिससे उनके मुँह से बदबू चली जाती हैं लकिन कभी कभी ऐसा होता है की रोज ब्रश करने के बाद भी मुँह से बदबू नहीं जाती हैं अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह मशविरा लेनी चाहिए क्यूंकि विशेषज्ञों के अनुसार मुंह से लंबे समय तक बदबू आना टाइप 2 डायबीटीज, लंग्स, लिवर और किडनी संबंधित बीमारी होने का संकेत हो सकता है।

ब्रश करने के बाद भी मुँह से बदबू आने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं
​लंग्स इंफेक्शन
लंग्स में इंफेक्शन की वजह से भी कई बार सांसों से बदबू आने लगती है।

​लिवर इंफेक्शन
लिवर इन्फेक्शन के कारण इनडाइजेशन की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में सांस और मुंह से बदबू आने लगती है।

​टाइप 2 डायबीटीज
टाइप-2 डायबीटीज होने पर शरीर में ग्लूकोज की कमी होने पर प्यास ज्यादा लगती है, जिससे आपका मुंह सूखने लगता है। साथ ही डायबीटीज के कारण बॉडी में मेटाबॉलिक चेंजेस आने लगते हैं। इस कारण से मुंह में बदबू आने लगती है।

​किडनी डिजीज
किडनी डिजीज के कारण बॉडी में मेटाबॉलिक बदलाव आने लगते हैं। इससे बॉडी में ड्राय माउथ की प्रॉब्लम होती है, जिसके कारण मुंह में बदबू आने लगती है।

​गम डिजीज
गम्ज यानी मसूड़ों की बीमारी के कारण पेरिओडोन्टिक नामक बीमारी होने लगती है। यह मुंह की बदबू का कारण बनती है।

ड्राई माउथ
सलाइवा हमारे मुंह को क्लीन रखता है। मुंह में सलाइवा कम बनने के कारण जेरोस्टोमिया या ड्राय माउथ की प्रॉब्लम होने लगती है। हमारी लार में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे मुंह में बैक्टीरिया ज्यादा मात्रा में नहीं पनप पाते हैं। लेकिन अगर मुंह सूखने लगे और लार पर्याप्त में न बन पाए, तो मुंह में बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है और मुंह से बदबू आने लगती है।

इसलिए आपके साथ अगर ऐसा होता हैं की बार बार ब्रश करने के बाद भी मुँह से बदबू नहीं जा रही है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment