बच्चो की नाखून खाने की आदत कैसे छुड़ाए

आपने देखा होगा की छोटे बच्चे अक्सर अपने नाखुनो को चबाते रहते है जो की 1 बहुत गन्दी आदत होती हैं। क्यूंकि नाखून खाने या चबाने से इनके अंदर जमी हुई गन्दगी बच्चो के पेट में चली जाती हैं जिसकी वजह से बच्चो के पेट में कीड़े होने की सम्भावना होती हैं। और सिर्फ इतना ही नहीं अगर नाखून खाना बच्चो की आदत बन जाती हैं तो फिर उनको इस आदत से छुटकारा दिलाना काफी मुश्किल हो जाता हैं। और वो बड़े होने पर भी नाख़ून चबाते रहते हैं। इसलिए जैसे ही आपको पता चले की आपका बच्चा नाख़ून चबाता हैं तो तुरंत इन उपायों का प्रयोग करे जिससे वो जल्दी ही नाख़ून खाना छोड़ सके। आईये हम आपको बताते हैं की बच्चो के नाख़ून खाने की आदत को कैसे छुड़ाया जाये।

नाखून चबाने से होने वाली बीमारियां की जानकारी
छोटे बच्चो को नाख़ून चबाने से होने वाली बीमारियों की जानकारी भी देनी चाहिए ताकि वो थोड़ा जागरूक हो सके

  1. कड़वी चीजों का नाखुनो पर लगाना
    छोटा बच्चा जब भी नाख़ून खाता है तो उसके नाखुनो पर किसी कड़वी चीज को लगा देना चाहिए इससे उसके मुँह का स्वाद ख़राब हो जायेगा और वो नाखुनो को नहीं चबायेगा। कड़वी चीज के लिए आप नीम की पत्तिओ का रस, करेले का रस या फिर कोई भी ऐसी चीज लगा सकते हैं जिससे छोटे बच्चो को उसका स्वाद तो कड़वा लगे लकिन उनके शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे|
  2. समय से नाखून काटे
    छोटे बच्चो के नाखुनो को समय समय पर काटना चाहिए क्योंकि जब नाखून बड़े ही नहीं रहेंगे तो बच्चे किसे चबायेंगे |
  3. कुछ और खाने को दे
    छोटे बच्चो के दांतो में अक्सर खुजली होती हैं और वो उसी वजह से अपने नाखुनो को चबाना शुरू कर देते हैं। इसलिए छोटे बच्चो को आप जब भी नाख़ून खाता देखे उसे उसी समय नट्स, चने, पॉपकॉर्न जैसी चीजें खाने को दें। इससे उसका मुंह बिजी रहेगा और उसका दिमाग डायवर्ट होगा।
  4. इनाम का लालच
    कुछ माता पिता अपने बच्चो को नाख़ून खाने पर डांटते ज्यादा हैं लकिन इससे बच्चो के दिमाग पर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं इसलिए बच्चों के नाखून खाने की आदत को छुड़वाने के लिए उन्हें डांटने या धमकाने की बजाय उन्हें प्रोत्साहित करें। छोटे बच्चे अक्सर इनाम के लालच में आकर नाख़ून नहीं खाते।
  5. ध्यान भटकाना
    कुछ माता पिता अपने बच्चो को नाख़ून खाने पर डांटते ज्यादा हैं और काफी कुछ कहते भी हैं लकिन इससे बच्चो के दिमाग पर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं इसलिए जब भी अपने बच्चे को नाख़ून खाता हुए देखे तो उसका नाम पुकारकर उसका ध्यान भटकाने की कोशिस करे। इससे आपका बच्चा नाख़ून खाना छोड़ कर आपकी बात सुनेगा।

इन उपायों का उपयोग करके आप अपने बच्चे के नाख़ून खाने की आदत को छूटा सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Comment