आंवला क्यों हैं सुपर फूड और क्या हैं उसके फायदे ?

आंवला विटामिन C, आयरन और कैल्शियम से भरपूर एक ऐसा सूपर फूड है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। आंवला की सबसे खास बात यह है की इसे कई तरह से खा सकते हैं जैसे की मुरब्बा, जूस, चटनी या अचार। और तो और अगर सर्दियों में गुड़ के साथ आंवले का सेवन किया जाये तो इससे हमारे शरीर की गर्माहट बनी रहती है।

इसके अलावा भी आंवला के अनेक फायदे हैं
रोगो से लड़ने की क्षमता – आंवला एक ऐसा फ़ूड हैं जो की विटामिन C से भरपूर होता है। और विटामिन C से हमारे शरीर की रोगो से लड़ने की क्षमता काफी अधिक हो जाती हैं।

  1. दिल के लिए फायदेमंद– विटामिन C न सिर्फ हमारे शरीर की रोगो से लड़ने की क्षमता बढ़ाता हैं बल्कि विटामिन C हमारे दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जिस व्यक्ति को कोलेस्ट्रोल की समस्या हैं उसको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।
  2. खूबसूरत स्किन – विटामिन C हमारे स्किन की खूबसूरती के लिए बहुत अधिक अच्छा माना जाता हैं। विटामिन C से हमारे चेहरे पर झुर्रिया नहीं पड़ती और स्किन टाइट बानी रहती हैं और चेहरे पर चमक रहती हैं। इतना ही नहीं अगर आप चाहे तो दही में आंवले का पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
  3. सूजन कम करना – हमारे शरीर में कुछ जीवाणु हमारे दिल, स्किन के साथ शरीर की रोगो से लड़ने की क्षमता पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इतना ही नहीं इन जीवाणुओं की वजह से ही हमारे शरीर पर सूजन भी होती हैं। और आंवले के भीतर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जीवाणुओं को कम करके शरीर की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं.

अगर आप रोज आंवला नहीं खा सकते हैं तो आप बाबा रामदेव के स्टोर पर जाकर आंवला कैंडी ले सकते हैं। छोटे बच्चे भी इन आंवला कैंडी को काफी खुश होकर कहते हैं।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment